जानिए डेंगू से बचने के ये 5 उपाय और सावधानियां

0
97

Hindi News Site learn-these-5-steps-and-precautions-to-prevent-dengue

खासतौर से जमे हुए पानी में पैदा होने वाले इस मच्छर से फैलने वाले डेंगू बुखार को हड्डी का बुखार भी कहा जाता है। डेंगू बुखार व्‍यस्‍कों के मुकाबले बच्‍चों में अधिक तीव्रता से फैलता है। सही समय पर डेंगू की पहचान आपके बच्‍चे को डेंगू की जटिलताओं से बचा सकता है।

जानते है डेंगू के लक्षण- मादा एनाफिलीज मच्‍छर के काटने से डेंगू होता है। डेंगू सामान्‍य बुखार की तुलना में बहुत ज्‍यादा पीड़ादायक है। डेंगू होने पर सिरदर्द, जोड़ों पर दर्द, तेज बुखार के साथ चिड़चिड़ापन होने लगता है।

डेंगू से बचने के कुछ सावधानियां ओर उपाय, आइए जानते हैं –
१- अगर आप डेंगू बुखार की चपेट में आ गए हैं, तो जितना हो सके आराम करने पर ध्यान दें और शरीर में पानी की कमी न होने दें। समय समय पर पानी लगातार पीते रहना चाहिए।
२- सोते समय मच्छरदानी लगाकर सोएं और दिन में भी पूरी बांह के कपड़े पहनें रहे, ताकि मच्छर न काट सके।
३- घर मे तथा घर के आस पास पानी का जमाव न होने दें क्योंकि ऐसा होने पर मच्छर तेजी से फैलेंगे।
४- बुखार बढ़ने पर कुछ घंटों में पैरासिटामॉल लेकर, बुखार पर नियंत्रण रखें। बुखार के लिए डिस्प्रि‍न या एस्प्रिन जैसी दवाईयां बिल्कुल न लें।
५- जल चिकित्सा ,जोकि बहुत कारगर होती है के माध्यम से भी शरीर का तापमान कम किया जा सकता है। इससे बुखार नियंत्रण में रहेगा।
६- अगर बहुत ज्यादा बुखार हो या इसके अलावा डेंगू के लक्षण सामने आने पर, या इस तरह की समस्याएं होने पर अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे और उचित परामर्श जरूर लें। दवाईयों का सेवन भी चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार ही करें।

घर पर कैसे बनाएं सत्तू

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए Subscribe करे!