करवा चौथ व्रत से कहीं आपकी जान न पड़ जाए खतरे में!

0
17

नई दिल्ली: करवा चौथ एक ऐसा हिन्दू त्यौहार जिस त्यौहार पर महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए दिन भर व्रत रखती हैं. इस व्रत में महिलाये पूरे दिन निर्जल रहती है. इसके साथ ही उन्हें घर के अन्य कार्य भी करने होते हैं, ऐसी स्तिथि में एक दिन के भोजन न करने से उनके शरीर को मिली एनर्जी का भी पूरा इस्तेमाल हो जाता है. जिसकी वजह से उन्हें शरीर में कमजोरी का एहसास होता है. जो एक बड़ी चीज की ओर भी इशारा करती है. लंबे समय तक भूखा रहना आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.
Karva Chauth
उपवास से दिल पर दो तरह से दबाव पडता है. अगर आप के शरीर को बहरी आहार न मिलने से आपका शरीर हर तरह से मांसपेशियों को बचाते हुए उन्हें काम करने योग्य बनता है. शरीर सबसे पहले टिशु से एनर्जी लेना शुरू करता है ओर ऐसा ही वो दिल की मांसपेशियों के साथ भी करता है. ओर इसके बाद शरीर वसा को अपना दूसरा एनर्जी सोर्स बनाता है. रिसर्च से ये सामने आया है कि शरीर वसा होने पर भी प्रोटीन का उपयोग करता है. जो की दिल की मांसपेशियों में भी मौजूद होता है, यदि ये जारी रहे तो दिल कमजोर हो जाता है ओर हार्ट फ़ैल हो सकता है।

ये भी पढ़े :

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को दी सीधी धमकि



ये भी पढ़े :

डोकलाम में चीन ने शुरू किया फिर से सड़क निर्माण, सुरक्षा में किए 500 सैनिक तैनात
उपवास में भूखे रहने के दूसरे ओर भी है नुकसान जैसे सिरदर्द, शारीरिक कमजोरी और लिवर व किडनी से संबंधित समस्याएं हैं. ज्यादा देर भूखे रहने पर आपकी पाचन प्रक्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है.
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए Subscribe करे!